आखिर क्यों छोड़ी हार्दिक ने गुजरात टीम : हार्दिक ने बताया सच

जब भी कुछ नया होता है तो स्थापित लोग उसका विरोध करते हैं। अब हार्दिक पंड्या के साथ भी कुछ ऐसा ही हो रहा है. आईपीएल चल रहा है और हार्दिक इस समय क्रिकेट प्रेमियों के निशाने पर हैं। सोशल मीडिया पर खिलाड़ियों को ट्रोल करना कोई नई बात नहीं है, लेकिन इस बार यह सोशल मीडिया से आगे निकलकर खेल के मैदान तक पहुंच गया है. आईपीएल मैचों के दौरान वह जहां भी जाते हैं, उनकी हूटिंग होती है। हार्दिक पहले भी कई बार विभिन्न कारणों से विवादों में आ चुके हैं। इस बार उनकी गलती है कि मुंबई इंडियंस मैनेजमेंट ने उन्हें रोहित शर्मा की जगह मुंबई इंडियंस का कप्तान नियुक्त कर दिया.

सिर्फ हार्दिक दोषी नहीं है
जब प्रबंधन को इस फैसले की जानकारी दी गई तो सभी हैरान रह गए. मुंबई टीम के सदस्य सूर्यकुमार यादव ने सोशल मीडिया पर टूटे हुए दिल की तस्वीर शेयर की है. मुंबई इंडियंस के इस फैसले पर कई मौजूदा और पूर्व क्रिकेटरों ने भी खुलकर हैरानी जताई है. अब क्रिकेट प्रेमियों के दिलों में हार्दिक के प्रति नफरत पैदा करने के लिए पूर्व और मौजूदा क्रिकेटरों की प्रतिक्रिया भी काफी हद तक जिम्मेदार है. यहां तक ​​कि आईपीएल में कमेंटरी कर रहे पूर्व विदेशी खिलाड़ी भी भारतीय क्रिकेट प्रशंसकों के रवैये से हैरान हैं। वह खुले तौर पर कहते हैं कि उन्हें याद नहीं आ रहा कि आखिरी बार कब भारतीय भीड़ ने किसी भारतीय क्रिकेटर को हूट किया था।

चौंका देने वाली खामोशी, लेकिन यहां हैरानी की असली वजह दर्शकों का रवैया नहीं है. आश्चर्य की बात यह है कि इन सभी घटनाओं के बावजूद, रविचंद्रन अश्विन के अलावा, कोई भी पूर्व या वर्तमान भारतीय क्रिकेटर हार्दिक के समर्थन में सामने नहीं आया है। अश्विन ने सचिन, गांगुली, द्रविड़ और धोनी का उदाहरण देते हुए कहा कि पहले भी कई महान भारतीय खिलाड़ी जूनियर कप्तानों के नेतृत्व में खेल चुके हैं लेकिन नए कप्तान को प्रशंसकों के गुस्से का सामना करने की कोई जरूरत नहीं है. ऐसा शायद इसलिए है क्योंकि खिलाड़ी एक-दूसरे का सम्मान करते हैं और इसीलिए प्रशंसक उनका अनुसरण करते हैं।

जिम्मेदारी रोहित की
मैदान पर बहुत कुछ हो रहा है और रोहित इस वक्त ऐसे बर्ताव कर रहे हैं जैसे उन्हें इसकी जानकारी ही नहीं है. रोहित एक वयस्क व्यक्ति हैं और अगर उन्होंने कम से कम एक बार स्टेडियम में मौजूद प्रशंसकों को हार्दिक की हूटिंग करने से रोका होता, तो शायद ऐसा नहीं होता। इससे प्रशंसकों को संकेत जाएगा कि वह कप्तानी से हटाए जाने और हार्दिक को कमान सौंपे जाने से न तो हैरान हैं और न ही परेशान हैं। हालांकि, उनकी ओर से ऐसा कोई बयान या संकेत नहीं मिला कि वह हार्दिक को डेट कर रही हैं।

विराट का उदाहरण मैदान पर हूटिंग का एक और उदाहरण देखिये कि यहां रोहित की भूमिका ने कितना अंतर पैदा किया। ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर स्टीव स्मिथ के साथ भी ऐसा ही मामला है। श्री स्मिथ सैंडब्लास्टिंग घोटाले में जेल की सजा पूरी करने के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम में शामिल हुए थे। 2019 वनडे वर्ल्ड कप में ओवल स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया का मुकाबला भारत से हुआ था. मैच के दौरान स्मिथ को देखकर कई भारतीय दर्शक चीटर-चीटर के नारे लगाने लगे। उस वक्त विराट कोहली बल्लेबाजी कर रहे थे. उन्होंने तुरंत दर्शकों से ऐसा न करने को कहा. दर्शक विराट की राय से सहमत दिखे.

यह किसकी गलती है? यह आधिकारिक तौर पर स्पष्ट नहीं है कि क्या हार्दिक ने मुंबई इंडियंस का कप्तान बनने के लिए कहा था या फ्रेंचाइजी प्रबंधन ने उन्हें यह पद ऑफर किया था। लेकिन यहां न तो प्रबंधन गलत है और न ही हार्दिक। रोहित 36 साल के हैं और उनके नेतृत्व में पिछले तीन साल में फ्रेंचाइजी का प्रदर्शन बहुत अच्छा नहीं रहा है. ऐसे में अगर प्रबंधन भविष्य की तैयारी कर रहा है और नए कप्तान की तलाश कर रहा है तो चिंता की कोई बात नहीं है. वहीं, अगर हार्दिक ने बेहतर भविष्य के लिए गुजरात टाइटंस की कप्तानी छोड़कर मुंबई का ऑफर स्वीकार कर लिया, तो इसमें कुछ भी गलत नहीं है। हम सभी बेहतर भविष्य के लिए हमेशा बेहतरीन डील की तलाश में रहते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

172.70.130.56

Scroll to Top