मुँह एवं सांसो की दुर्गन्ध दूर करने के घरेलू 8 तरीके : आप हैरान हो जाओगे

हमारा मुँह किसी के साथ संवाद करने का पहला तरीका है और यह हमारे व्यक्तित्व का भी एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसलिए, यदि हमारा मुंह सूखता है और दुर्गंध आती है, तो यह हमारे आत्मविश्वास को प्रभावित कर सकता है। उम्र, खराब आहार, दांतों की समस्या या बैक्टीरिया के कारण सांसों से दुर्गंध की समस्या हो सकती है। इस लेख में हम आपको सांसों की दुर्गंध के कारण और उपाय आदि के बारे में बताएंगे। हमें सांसों की दुर्गंध से छुटकारा पाने के 8 बेहद प्रभावी तरीकों के बारे में बताएं।

सांसों की दुर्गंध से छुटकारा पाने के 8 तरीके


निम्नलिखित 8 तरीके सांसों की दुर्गंध से छुटकारा पाने में मदद करेंगे:

  • अपने दांतों को नियमित और ठीक से ब्रश करें: अपने दांतों को सुबह और शाम दो बार ब्रश करें।
  • अपना मुँह धोएं: अपना मुँह पानी से धोएं या नियमित रूप से फेसवॉश का उपयोग करें।
  • अपनी जीभ साफ करें: अपनी जीभ साफ करें या जीभ क्लीनर का उपयोग करें।
  • पानी पियें: नियमित रूप से पानी पियें।
  • स्वस्थ भोजन: स्वस्थ भोजन करें और तला हुआ और मसालेदार भोजन का सेवन कम करें।
  • तम्बाकू पर प्रतिबंध: तम्बाकू का प्रयोग न करें क्योंकि इससे सांसों की दुर्गंध बढ़ सकती है।
  • मौखिक समस्याओं का उपचार: मौखिक और मसूड़ों की समस्याओं का इलाज करें और मौखिक समस्याओं का तुरंत इलाज करें।
  • सुगंधित मसालों का प्रयोग करें. इलायची, लौंग, सुंडी, अदरक, धनिया आदि सुगंधित मसालों का प्रयोग करें। अपने मुंह को लंबे समय तक तरोताजा रखने के लिए।
  • ये सभी तरीके सांसों की दुर्गंध को कम करने में मदद कर सकते हैं। हालाँकि, यदि साँसों से दुर्गंध लंबे समय तक बनी रहती है या बहुत परेशान करती है, तो दंत चिकित्सक से परामर्श करने की सलाह दी जाती है।

दांत साफ करने के बाद भी सांसों से दुर्गंध आना


यदि ब्रश करने के बाद भी आपके मुंह से बदबू आती है, तो निम्नलिखित कारणों और समाधानों पर विचार किया जा सकता है।

आखिर क्यों छोड़ी हार्दिक ने गुजरात टीम : हार्दिक ने बताया सच

मसूड़ों की समस्याएं: मसूड़ों की गंभीर समस्याएं जैसे पायरिया, मसूड़े की सूजन और दांतों की समस्याएं सांसों से दुर्गंध काकारण बन सकती हैं। इस मामले में, कृपया अपने दंत चिकित्सक से परामर्श लें और उचित उपचार प्राप्त करें।


अपनी जीभ साफ करें: अपने दांतों को ब्रश करने के अलावा, अपनी जीभ को साफ करना भी जरूरी है। अपनी जीभ के ऊपरी हिस्से को खुरचनी या जीभ क्लीनर से साफ करें।


साइनस की समस्या: साइनस की समस्या भी सांसों की दुर्गंध का कारण बन सकती है। उचित उपचार के लिए नाक से किसी भी प्रकार के स्राव, चाहे वह धुंधला हो या साफ हो, की सूचना अपने डॉक्टर को दें।


पाचन संबंधी समस्याएं: पाचन संबंधी समस्याएं सांसों से दुर्गंध का कारण बन सकती हैं। अच्छा पाचन सुनिश्चित करने के लिए खूब पानी पिएं और स्वस्थ आहार लें।


सामान्य स्वच्छता: मौखिक स्वच्छता बनाए रखने के लिए नियमित रूप से ब्रश, फ्लॉस और फ्लॉस करें। अपने ब्रश और जीभ क्लीनर को नियमित रूप से साफ करें।

सांसों की दुर्गंध का घरेलू इलाज

निम्नलिखित घरेलू उपचार सांसों की दुर्गंध से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं:

दालचीनी: दालचीनी में प्राकृतिक गुण होते हैं जो सांसों की दुर्गंध को कम करने में मदद कर सकते हैं। आप दालचीनी पाउडर को अपने निचले दांतों पर रगड़ सकते हैं या अगर आपके दांत में दर्द है तो इसे शहद के साथ मिलाकर दर्द वाली जगह पर लगा सकते हैं। दालचीनी एक प्राकृतिक जीवाणुरोधी एजेंट है जो मुंह में बैक्टीरिया के विकास को रोकने में मदद करता है।


नीम: नीम का उपयोग अक्सर दांतों के स्वास्थ्य में सुधार के लिए किया जाता है, लेकिन यह सांसों की दुर्गंध को कम करने में भी मदद कर सकता है। नीम की पत्तियों को पीसकर पेस्ट बना लें और इसे अपने दांतों और मसूड़ों पर लगाएं। इसके अतिरिक्त, आप नीम के तेल का भी उपयोग कर सकते हैं, जो बैक्टीरिया के संक्रमण को कम करके दुर्गंध को खत्म करने में मदद करता है।


लौंग: लौंग को सांसों की दुर्गंध के लिए एक अच्छा घरेलू उपचार माना जाता है। इसके जीवाणुरोधी गुण मुंह में मौजूद बैक्टीरिया को नष्ट कर सकते हैं और सांसों की दुर्गंध को खत्म कर सकते हैं। आप एक लौंग को तोड़कर अपने दांतों के बीच रख सकते हैं या इसका तेल अपने दांतों पर लगा सकते हैं।


तुलसी: तुलसी एक प्राकृतिक उपचार है जो मौखिक रोगों के इलाज में मदद करता है। इसके जीवाणुरोधी और एंटिफंगल गुण बैक्टीरिया और संक्रमण को कम करने में मदद कर सकते हैं। आप तुलसी की पत्तियों को पीसकर अपने दांतों पर लगा सकते हैं या फिर तुलसी की पत्तियों का रस निकालकर उससे कुल्ला कर सकते हैं।

दुर्गंध कम करने के अन्य उपाय


इसके अलावा, आप गंध को कम करने के लिए निम्नलिखित उपाय भी कर सकते हैं:

  • अपना मुँह नियमित रूप से साफ करें।
  • अपने दांतों को दिन में कम से कम दो बार ब्रश करें
  • अपने दांतों के बीच फ्लॉस करें।
  • धूम्रपान या शराब न पियें।
  • कृपया पर्याप्त पानी पियें और सुबह-शाम गरारे करें।
  • स्वस्थ भोजन करें और मसालेदार भोजन से बचें।
  • यह निर्धारित करने के लिए कि कहीं कोई अनियमित दांत तो नहीं है, स्वास्थ्य जांच अवश्य कराएं।
  • परिणाम
  • स्वस्थ मुँह हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। एक स्वस्थ मुँह आपको भोजन को ठीक से पचाने, अच्छा स्वाद लेने और संक्रमणों से बचाने में मदद करता है। उपरोक्त लेख में हमने सांसों की दुर्गंध के लिए कुछ घरेलू उपचार साझा किए हैं जो सांसों की दुर्गंध जैसी समस्याओं से छुटकारा दिला सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

172.70.127.77

Scroll to Top